13 सितंबर 2015

टाइफाइड क्या है ?


जानिये टाइफाइड क्या है ?

Typhoid-upcharwala

आज कल टाइफाइड एक जानलेवा बीमारी है, इस बीमारी में बहुत तेज बुखार आता है और कई  दिनों तक बना रहता है। टाइफाइड बुखार कम-ज्यादा होता रहता है, मगर  कभी भी सामान्य नहीं होता। टाइफाइड का इन्फेक्शन होने के तक़रीबन एक सप्ताह बाद रोग के लक्षण नजर आने लगते हैं। कई बार दो-दो माह बाद तक इसके लक्षण दिखते हैं। टाइफाइड और बुखार का घरेलू इलाज से बचाव किया जा सकता है।

टाइफाइड बुखार से बचाव के घरेलू नुस्खे-


Ø कच्चा अदरक का रस, पान का रस, और शहद को बराबर बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह-शाम पीने से जल्द आराम मिलता है।
Ø यदि आपको जुकाम या सर्दी/गर्मी में बुखार हो तो तुलसी एव  मुलेठी, गाजवां, शहद और मिश्री को पानी में मिलाकर काढा बनाएं और दिन में दो बार पीएं। इससे जुकाम सही हो सकता है और बुखार भी जल्द ठीक हो जाता है।
Ø गर्मी के दिनों में टायफायड होने पर लू लगने के वजह से  बुखार होने का खतरा बना रहता है। ऐसे में आप कच्चे अमियाँ को आग में पकाकर इसका रस पानी के साथ मिलाकर दिन में दो बार पीएं।
Ø जलवायु के परिवर्तन की वजह से बुखार होने पर  तुलसी की चाय पीने से आराम मिलता है। इसके लिए 20-25 तुलसी की पत्तियां, 20-25 काली मिर्च, थोड़ी सी अदरक, थोड़ी सी दालचीनी को पानी में डालकर खूब खौलाएं उसके बाद इस मिश्रण को आंच से उतारकर छानें और इसमें मिश्री मिलाकर गर्म-गर्म पीएं।
Ø तुलसी और सूर्यमुखी के पत्तों का रस भी पीने से टायफायड बुखार ठीक हो जाता हैं। करीब तीन दिन तक सुबह-सुबह इसका इस्तेमाल करें। 

टायफायड के अलावाबुखार के कई और वजह भी हो सकते हैं,  ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखें


Ø बुखार में रोगी को ज्यादा  से ज्यादा आराम की जरूरत होती है। खाने एवं पीने  का खास ख्याल रखें। बुखार होने पर आप दूध, साबूदाना, चाय, आदि हल्की चीजें खाएं। मिश्री का शर्बत, मौसमी का रस, और कच्चे नारियल का पानी अवश्य पीये। 
Ø  पानी अधिक से अधिक  पीएं और पीने के पानी को पहले गर्म करें और उसे ठंडा होने के बाद पीये। ज्यादा  पानी पीने से शरीर का जहर पेशाब और पसीने के रूप में शरीर से बाहर आसानी से निकल जाता है।
Ø लहसुन की कली 5-10 ग्राम तक काटकर तिल के तेल में या घी में तलकर सेंधा नमक के साथ मिला कर खाने से हर तरह  का बुखार ठीक होता है।
Ø तेज बुखार आने पर सर  पर ठंडे पानी का कपड़ा रखें तो बुखार जल्द उतर जाता है,और बुखार की गर्मी कभी भी सिर पर नहीं चढ़ती है।
Ø फ्लू में प्याज का रस बार-बार पीने से बुखार जल्दी उतर जाता है, और कब्ज में भी बड़ा आराम मिलता है।
Ø पुदीना और अदरक का काढ़ा पीने से भी बुखार उतर जाता है। काढ़ा को पीकर एक दो घंटे आराम करें, बाहर हवा में कभी न जाएं।


अगर घरेलू दवाओं से आपको आराम न मिले, तो तुरंत नजदीकी  डॉक्टर से संपर्क करें और उसके निर्देशानुसार अपना इलाज करवाएं।
Location: India

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें