12 सितंबर 2015

कुत्ता काट ले तो क्या करना चाहिए?

कुत्ता काट ले तो क्या करना चाहिए?

Dog Bite

कुत्ते का काटना अत्यधिक दर्दनाक अनुभव हो सकता है, और मानसिक एव शारीरिक आघात पहुँचा सकता है। और पागल कुत्तों के शिकार ज्यादा तर बच्चे होते हैं।

कई लोगों को ये भी गलतफहमी रहती है कि उसके पालतू पशु, , उन्हें कोई हानि नहीं पहुंचा सकते, और उन्हें अपना दोस्त समझने लगते हैं। मगर ये मत भूलिए की कुत्ते भी अन्य जानवरों की तरह होते हैं, और उनके भीतर भी काटने का सामर्थ्य होता है और उसके काटने के कई वज़ह भी होते हैं । कुत्ते का काटना त्वचा को एव हड्डियों को भी हनी पहुँचा सकता है।
और इस का इलाज जख्मों की गंभीरता पर निर्भर करता है। पर एक बात अवश्य नोट करने लायक है कि कुत्ते का हल्के रूप से काटना भी गंभीर रूप से संक्रामक होने का खतरा हो सकता है अगर ज़ख्मों को अच्छी तरह से साफ़ न किया गया। और इस संक्रमण के लक्षण तेज बुखार, जख्म के स्थान पर सूजन और ग्रसित जगह में अधिक दर्द और संवेदनशीलता और काटने की जगह के चारों तरफ ललिपन। उसके अलावा, अगर किसी को बिना टीका लगाया हुआ कुत्ता काट ले तो उसे जल्द से जल्द नजदीकी डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए जिसमे रैबिज़ का इंजेक्शन लगाया जा सकता है। और इस खतरे से बचा जा सकता है|


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें