27 अक्तूबर 2015

खांसी-जुकाम से कैसे बचें ? (Khansi-Jukam)

खांसी-जुकाम के लिए घरेलू उपचार


Cough

खांसी-जुकाम यूं तो एक सामान्‍य बीमारी है, लेकिन जब यह हो जाये तो तकलीफ बहुत देती है। इसे दूर करने के लिए बाजार में मिलने वाली अंग्रेजी दवायें आपको नींद बहुत आ सकती हैं। इसलिए आप कुछ कारगर घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं जो कि आपके शरीर पर बुरा प्रभाव भी नहीं डालते हैं|
खांसी-जुकाम किसी भी मौसम में हो सकती है। वैसे तो सर्दी, खांसी-जुकाम, सिरदर्द जैसी छोटी बीमारियां होती हैं जिनके इलाज के लिए हम डॉक्टर के पास जाने से परहेज करते हैं। खांसी-जुकाम की बीमारी से ग्रस्त होने पर हम कोई भी दैनिक कार्य सुकून से नहीं कर सकते हैं। खांसी-जुकाम किसी भी कारण से हो सकती है। मौसम में बदलाव के कारण , अधिक ठंडा या गरम खाने-पीने से या फिर धूल से संक्रमण  के कारण। अगर आपको सुखी खांसी-जुकाम हो जाये तो यह  ज्यादा तकलीफ देने वाला है। आइए अब हम ‘उपचारवाला’ में आपको खांसी-जुकाम से बचने के कुछ आसान और घरेलु उपायों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

 खांसी-जुकाम से बचाव के लिए घरेलू उपचार निमंलिखित हैं|
Khansi-Jukam

गाय के शुद्ध दूध में  20 ग्राम घी और काली मिर्च को एक कटोरे में ले, और धीमी आंच पर इसको गरम करें। जब काली मिर्च अच्छे से गरम हो जाए तो उसे ठंडा कर ले और इस मिश्रण में लगभग 25 ग्राम   मिश्री को पिस कर मिला दीजिए। उसके बाद काली मिर्च को अलग कर ले और इसे खा लीजिए। इस खुराक को दिन में दो से तीन दिन तक लेने से खांसी-जुकाम रुक जायेगा|
तुलसी के हरे पत्ते पांच काली मिर्च के दाने , 5 दाने काला मुनक्का, 5 ग्राम चोकर आटा (गेहूं के आटे का छान), 5 ग्राम मुलहठी, 3 ग्राम बनफशा के ताजे फूल लेकर इन सब को 200 ग्राम पानी में काफी देर तक उबाल लीजिए। जब पानी आधा रह जाए तो उसे ठंडा कर ले और एक सूती कपडे में अच्छे से छान लीजिए। पुन: इस पानी को गर्म करें और मीठा मिलाकर रात को सोने से पहले गरम-गरम सेवन  लीजिए। इस मिश्रण को  चार से पांच दिन तक सुबह शाम रोजाना लेने से खांसी-जुकाम छूमंतर हो जाता है।
खांसी-जुकाम होने पर सेंधा नमक को धीमी आंच पर ठीक से गरम कर लीजिए। जब नमक का टुकड़ा  गर्म होकर लाल रंग का हो जाए तो इसके तुरंत बाद एक कप पानी में इस नमक के टुकड़े को डाल दे और फिर कुछ समय पश्चात इसे निकाल लीजिए। सोने से पहले इस पानी को पीने से खांसी-जुकाम में बहुत अधिक आराम मिलता है।
खांसी-जुकाम के आने पर सोंठ को दूध में डालकर उबाल लीजिए। शाम को सोते वक्त इस दूध को पी लीजिए। ऐसा करने से कुछ दिनों में खांसी-जुकाम बिलकुल ठीक हो जाती है।
शहद, किशमिश और मुनक्के को एक साथ मिलाकर खाने से खांसी-जुकाम ठीक हो जाती है।
त्रिफला में बराबर मात्रा में शहद मिलाकर तीन से चार दिन पीने से खांसी-जुकाम में फायदा होता है।
तुलसी, कालीमिर्च और अदरक की चाय पीने से भी खांसी-जुकाम खत्म होती है।
हींग, त्रिफला, मुलेठी और मिश्री को नींबू के रस में मिलाकर चाटने से भी खांसी-जुकाम में काफी फायदा मिलता है।


सूखी खांसी कुछ ज्यादा ही दुखदायक होती है। सूखी खांसी में कफ नहीं आता सिर्फ खांसी ही खांसी आती है और आपके  सीने को जकड़ कर रखती है जो आपको काफी परेशान करती है। खांसी अगर ज्यादा दिन तक आए तो उसे नजरअंदाज कभी नहीं करना चाहिए। दो हफ्ते से ज्यांदा खांसी आने पर डॉक्टर  से संपर्क जरूर करना चाहिए।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें