26 अक्तूबर 2015

मोटापे से छुटकारा कैसे पायें? How to lose weight in hindi

पेट की चर्बी को कम करने के उपाय

How to lose weight in hindi


Fat loss

हम लोगों को सेहतमंद व फिट रखने में अपने खानपान की अहम भूमिका होती है। ज्यादा व्यस्त दिनचर्या के कारण लोगों की शारीरिक गतिविधि दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है जिसकी वजह से ली गई कैलोरी फैट में तब्दील होकर आपके पेट के आस-पास के हिस्सों में दिखने लगती है।
आमतौर पर लोग वजन कम करने में दिन रात लगे रहते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा जो समस्या आती है वो है पेट के आसपास की चर्बी को हटाना। क्या आप जानते हैं कुछ लोग मोटे नहीं होते लेकिन उनके पेट के आसपास काफी चर्बी जमा हो जाती है। पेट पर जमा फैट ना तो सिर्फ आपकी सेहत बिगाड़ता है बल्कि यह आपके सारा लुक को भी बिगाड़ देता  है। जानिए हमारे साथ पेट पर जमा चर्बी को कम करने के आसान नुस्खे के बारे में और जल्द ही फर्क देखिए-

 खाने के बाद पानी पीने पीने से बचें

आमतौर पर  देखा गया है कि खाना खाने के बाद लोग खूब  सारा पानी पी लेते हैं जो कि पेट को निकलने की मुख्य कारणों  में से एक है। खाने के बाद  पानी पीना उचित नहीं, बल्कि  एक घण्टे बाद पानी पीना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है तो खाने के बाद सिर्फ  एक कप हल्का गुनगुना पानी ले लें

थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाएं

तीन टाइम खाने से अच्छा होगा की आप  थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाएं। हर एक या  दो घंटे में कुछ ना कुछ खाते पीते रहें। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म तो ठीक रहता ही है इसके साथ-साथ ही ऊर्जा का स्तर भी अच्छा बना रहता है। खाने में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा ले । ये हजम होने  में ज्यादा समय लेते हैं और पेट को ज्यादा देर तक भरा रहता है। अंडे का सफेद वाला भाग, फैट फ्री दूध और दही, ग्रिल्ड फिश और सब्जियां आपको स्लिम एवं फिट बनती है।

शहद भी है फायदेमंद

जैसा कि हम लोग  जानते हैं की शहद गुणों का खज़ाना है। ये मोटापा को कम करने में भी काफी कारगार है। रोजाना सुबह- सुबह हलके गरम या गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीएं। लगातार इस प्रक्रिया को अपनाने से आपको जल्द ही असर दिखने लगेगा।

ग्रीन चाय पियें

यदि आप चाय पीने के ज्यादा शौकीन हैं, तो आप दूध की चाय से बचे और इसके बजाय एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, या फिर ब्लैक टी पीने की आदत डाल ले  इसमें थायनाइन नामक अमीनो एसिड मौजूद होता है जो दिमाग में ऐसे केमिकल्स का स्त्राव करता है और आपकी भूख पर कंट्रोल भी करता है।

मॉर्निग वॉक करें और फिट रहें

हर रोज  सुबह सैर पर जाएं और रात के खाने के बाद भी सैर करना कभी ना भूलें। इससे पेट की चर्बी को और कमर की अतिरिक्त कैलोरी कम करने में काफी मदद मिलती है| क्यों कि नियमित रूप से सैर पर जाने से 30 फीसदी कैलोरीज जल जाती  है। पेट की चर्बी को जल्दी कम करना है तो आपको कम से कम तीस मिनट के वॉक सेशन रखें। लगातार स्पीड से ना चल सके तो बीच बीच में इंटरवल ले सकतेंथोड़ी देर तेजी से चलें और फिर स्पीड को कम कर लें।

व्रत\फ़ास्ट रखें |

अगर आप खाने-पीने के बहुत शौक रखतें है और इस आदत के वजह से  परेशान हैं, तो इसका सबसे आसान बेहतरीन तरिका ये है कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार व्रत जरूर रखें। आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन पेय पदार्थों का सेवन कर के भी रह सकते हैं, जैसे- जूस, नींबू पानीदूध, जूस, सूप  वगैरह  या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल भी ले के रह सकते हैं।


खान-पान का रखें खास ख्याल |

अगर आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तला हुआ खाना बहुत पसंद है तो अब इनसे परहेज करना शुरू कर दीजिये। खाने में खासतौर पर सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर रोटी  खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म हो सकते है। रोजाना कुछ बादाम का गिरी खाने से कमर की साइज 25 सप्ताह में 6 1/2 इंच कम हो सकती है। तो आज से ही तय करें कि रोजाना सौ ग्राम नट्स आपने  खाने में जरूर शामिल करें। ये  कैलोरी से भरा होने के साथ ही फाइबर युक्त भी होते हैं। खाने में संतुलित कैलोरीज लें। आपको दिनभर में कम से कम 3000 कैलोरी जरूर ले।

नींद सही से लें |

संतुलित आहार और व्यायम के साथ साथ पर्याप्त नींद लेना भी बहुत जरूरी है। नींद पूरी ना होने के वजह से  तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन्स रिलीज होते हैं जो आपको खाने पीने के लिए प्रेरित करते है जिससे पेट की चर्बी को चर्बी भी बढ़ती है। रात में 6 से 8 घंटे सोने वाले लोगों में पेट का फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों को तोंद/पेट  की समस्या ज्या दा होती है।


योग करना भी है जरूरी

अपने कमर और पेट की चर्बी को नियंत्रित करने के लिए आप नियमित रूप से सुबह उठकर योग करें। वैसे भी आप योग से फिट रह सकते है। लेकिन खासकर आप उन आसनों को करें जिससे  आपके पेट की चर्बी को और कमर को कम करने में ज्यादा मदद मिलें। सबसे बहले सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन वगैरह को नियमित रूप से करें।


बॉल एक्सूरसाइज करें
जमीन पर पीठ के बल सीधा लेट जाएं उसके बाद हाथों पर एक्सकरसाइज वाली बडी़ बॉल को हाथों में ले कर अपने दोनों पैरों को ऊपर नीचे उठाएं। फिर पैरों से जो बॉल उठाई गई है उसे दुबारा हाथों में पकड़ाएं। इस क्रिया को लगातार 15 बार करें। इस तरह  करने से पेट पर जमा फैट कुछ ही दिनों में गायब  होने लगेगा।


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें