21 अक्तूबर 2015

पेट के दर्द के घरेलू नुस्खें ?


जानिये पेट के दर्द के कारण

Pet ka dard ka gharailu upchar)
Stomach Pain
हम सब के अच्छे जीवन के लिए अच्छे स्वास्थ्य का होना जरूरी है । इसके बारे में एक कहावत मशहूर हैं पहला सुख निरोगी काया आदि। ज्यादातर बीमारियों की वजह है ‘असंयमित खान-पान’। गलत खानपान के कारण कभी-कभी पेट में दर्द होने लगता है। आइये जानते हैं पेट में दर्द होने के कारण और उसके घरेलू उपाय|

यूं तो पेट दुखने के अलग-अलग कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आमतौर पर पेट के दर्द का एक मुख्य कारण अपच, मल सूखना, गैस(Acidity) बनना यानी वात प्रकोप होना और लगातार कब्ज बना रहना भी है। पेट के दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय है, जो दर्द तो दूर करते है, साथ ही साथ पेट की क्रियाओं को भी ठीक करते है। आइए जानें इन उपायो के बारें में।

पेट के दर्द के घरेलू नुस्खें ( Pet ka dard ka gharailu upchar)

·         पेट के दर्द मे हींग का प्रयोग फायदा कारी होता है। एक कटोरी में 2 ग्राम पिसा हुआ हींग और थोडा पानी मिलाकर पेस्ट बना ले । नाभी पर और उसके आस-पास यह पेस्ट लगाए। छोटे बच्चों के पेट दर्द में यह नुस्खा बहुत ही फायदा कारी हैं|
·         अजवाइन को गर्म तवे पर अच्छे से सेक लें और इसे काले नमक के साथ पीसकर पाउडर बना ले। इस चूरण को 2-3 ग्राम गर्म पानी के साथ दिन में 3 बार लेने से पेट का दर्द ठीक हो जाता है।
·         जीरे को गर्म तवे पर सेकें और 2-3 ग्राम की मात्रा गर्म पानी के साथ दिन में 2 से 3 बार लें। इसे चबाकर खाने से भी फायदा  होता है।

·         पुदिने और नींबू का रस एक चम्मच लें। अब इसमें आधा चम्मच अदरक का रस और थोडा सा काला नमक मिलाकर सेवन करें। दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें, पेट के दर्द में काफी आराम मिलेगा।
·         सूखी अदरक मुंह में रखकर चबाने से भी पेट के दर्द में फायदा होता है।
·         लेमन चाय पीने से भी पेट के दर्द को राहत मिलती हैं।
·         अदरक का रस नाभी पर लगाने और मालिश करने से पेट के दर्द में लाभ होता है।
·         यदि आपके पेट  में दर्द, एसिडीटी (अम्लता) से हो रहा हो तो पानी में थोड़ा सा मीठा सोडा डालकर पीने से फ़ायदा होता है।
·         पेट के दर्द के लिए चूरण बना ले : इसके लिए बराबर मात्रा में भुना जीरा, काली मिर्च, सौंठ, लहसून, हींग, सूखी पुदीने की पत्तिया, पीसकर बारिक चूर्ण बना ले| इसमें थोडा मात्रा में काला नमक भी मिला दें। खाना खाने के तुरन्त बाद एक चम्मच थोड़े से गर्म पानी के साथ लें। पेट के दर्द में काफी लाभदायक है।
·         एक बड़ा चम्मच शुद्ध देसी घी में हरे धनियें का रस मिलाकर लेने से पेट की तकलीफ दूर हो जाती हैं।
·         अदरक का रस और अरंडी का तेल एक-एक छोटा चम्मच मिलाकर दिन में 2 से 3 बार लेने से पेट के दर्द छूमन्तर हो जाता  है।
·         अदरक का रस एक छोटा चम्मच, नींबू का रस 2 छोटे चम्मच लेकर उसमें थोडी सी चीनी को मिलाकर प्रयोग करें। पेट के दर्द में फायदा  होगा। दिन में 2 से 3 बार ले सकते हैं।
·         अनार का फल भी पेट के दर्द मे बहुत फ़ायदेमंद है। अनार के बीज निकालें। थोडी मात्रा में नमक और काली मिर्च का पाउडर डालें। और दिन में दो से तीन बार सेवन करे |
·         मेथी के बीज को पानी में भिगोएं। इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं। और इस मिश्रण को 250 ग्राम दही में मिलाकर दिन में दो बार लेने से पेट के समस्त विकार दूर हो जाते हैं।
·         इसबगोल के बीज को दूध में चार से छ: घंटे तक भिगोएं। रात को सोते समय लेते रहने से पेट में अगर मरोड का दर्द और पेचिश तक ठीक हो जाती है।
·         सौंफ़ भी पेट के दर्द में अति लाभकारी हैं।  २० ग्राम सौंफ़ रात भर एक गिलास पानी में भिगोएं। इसे पतले सूती कपडे से छानकर सुबह खाली पेट पीने से काफी हद तक इस रोग से छुटकारा मिल जाता हैं|  
·         नींबू के रस में काला नमक, जीरा, अजवायन चूरण मिलाकर दिन भर में दो से तीन बार पीने से पेट के दर्द से बहुत आराम मिलता है।

एक बात का ध्यान रहे कि कभी-कभी पेट में दर्द किसी अन्य बीमारी या गंभीर समस्या के कारण भी हो जाता है। इसलिए लगातार या तेज पेट में दर्द की समस्या होने पर कुशल चिकित्सक से मिलें और सभी जरूरी जांच आदि कराएं। उपरोक्त बताये गए सभी नुस्खे पेट की साधारण समस्या में अपनाये जा सकते हैं|

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें