15 अक्तूबर 2015

आँखें हैं अनमोल (ayurvedic treatment for eyes in hindi)

जानिये अपनी आँखों का महत्व 
Ayurvedic treatment for eyes in hindi

Eyes-Upchar


खूबसूरत आंखें व्यक्ति की खूबसुरती में 4 चांद लगाती हैं क्योंकि इन्हीं से वह प्राकृति के खूबसूरत दृश्यों को देख पाता है। इसीलिए जरूरी है अपनी आंखों को रोगों से बचाना। यदि समय-समय पर अपनी आंखों की भी देखभाल की जाए तो काफी हद तक इस बीमारी से निजात पाई जा सकती हैं जा सकती है। साथ ही अपनी आंखों को बीमारियों से बचाने के लिए अपनी आंखों की सफाई और अपनी आंखों का व्या‍याम करना जरूरी है। अपनी आंखों की देखभाल के लिए विटामिन-ए युक्त भोजन भी करना चाहिए जो अपनी आंखों की रोशनी तेज करता है और अपनी आंखों की समस्याओं से व्यक्ति को बचाता है। आइए जानें अपनी आंखों की सेहत के नुस्खों के बारे में।

नियमित रूप से आंखों की सफाई करे
अपनी आंखों के प्रति लापरवाही बरतने से अपनी आंखों से पानी आना, जलन, खुजली, अपनी आंखों का लाल होना, पीलापन आना, सूजना, धुंधला दिखने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं से अपनी आंखों को बचाने के लिए नियमित रूप से अपनी आंखों की सफाई करनी चाहिए। इसके लिए आप अपनी आंखों को दिन में 3-4 बार ठंडे पानी से अच्छीं तरह से धोएं।

भोजन में रोजाना पोषक तत्‍व लें
अपनी आंखों को बीमारी से बचाने के लिए विटामिन-ए और विटामिन के से अधिक मात्रा में भोजन लेना चाहिए। दूध और दूध से बनी चीज़े, पलक, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे, शुद्ध घी और हरी साग-सब्जियों इत्यादि का सेवन करना चाहिए। इसके सुबह उठकर पहले पानी पीना, पूरे दिन में 4 से 6 लीटर पानीपीना अपनी आंखों के लिए हितकर होता है जो शरीर में बढ़ते हुए जहरीले पदार्थों को ख़त्म करता है।

अपनी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए भरपूर नींद लें
अपनी आंखों को आराम देने के लिए पर्याप्त  छ से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए। और साथ ही अपनी आंखों के आसपास की त्वचा को पुष्ट करने के लिए बादाम के तेल से अपनी आंखों के नीचे हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए। इससे अपनी आंखों के नीचे काले घेरे भी दूर होते हैं। इसके अलावा अपनी आंखों के नीचे एंटी रिंकल क्रीम लगानी चाहिए। Anti Wrinkle Cream में मौजूद तत्व होते है विटामिन सी और ग्रीन टी, जो अपनी आंखों के काले घेरे बनने से रोकने में लाभकारी है




 कंप्‍यूटर पर काम करते समय उचित दूरी बनाये रखे
आपकी आँखों की सेहत के लिए जरूरी है कि उचित प्रकाश में ही बैठकर काम किया जाएं, फिर चाहे आप पढ़ाई कर रहे हो या फिर कंप्यूटर पर काम कर रहे हो। बहुत नजदीक से निरंतर किसी चीज को लगातार देखने या ज्यादा देर तक कम्यूटर के सामने बैठने के वजह आपकी आँखों में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसलिए निरंतर अपनी आँखों पर जोर न डालें। बीच-बीच में अवकाश लेते रहें।

नियमित रूप से आँखों की जाँच कराये
आपकी आँखों में कोई समस्या, हो या न हो लेकिन समय-समय पर आपकी आँखों का चेकअप कराते रहना चाहिए। खासकर उन डायबिटीज के रोगियों को समय-समय पर अपनी आँखों का चेकअप जरूर करवाना चाहिए क्योंकि डायबिटीज से आपकी आँखों पर बुरा असर पड़ता है और लंबे समय तक डायबिटीज रहने पर अंधापन भी हो सकता है।

अपनी आँखों में हमेशा  अच्छी क्वालिटी के उत्पादों का इस्‍तेमाल करे
आपकी आँखों को धूल-मिट्टी और धूप से बचाने के लिए बाहर निकलते समय अपनी आंखों पर शेड्स या चश्में का प्रयोग करना चाहिए। साथ ही आंखों के मेकअप के लिए उच्च श्रेणी के उत्पादों का ही इस्तेमाल करें। अपनी आँखों पर जरूरत के हिसाब से मेकअप करते रहना चाहिएआपको यानी काजल, सुरमा जैसी चीजें लगाने से बचना चाहिए।

अन्‍य महतवपूर्ण उपाय
आंखों में थकान या जलन होने पर गुलाब का पानी में रूई भिगोकर आंखों पर रखने से आंखों को राहत मिलती है।
आपकी आँखों में दर्द होने पर दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर कुछ देर अपने आंखों पर मलना अच्छा रहता है।
कंप्यूटर पर काम करते समय अपनी कुर्सी को कंप्यूटर की ऊंचाई के सामान रखें। जिससे आंखों पर बहुत ज्यादा जोर न पड़े और टीवी आप कभी अंधेरे में न देखें, इससे आपकी आंखों पर बहुत जोर पड़ता है।
रात को सोने से पहले अपनी आँखों का मेकअप ध्यानपूर्वक हटाएं।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें