18 नवंबर 2015

Ayurvedic treatment for Blood purification

Ayurvedic treatment for Blood purification


रक्त (Blood) को साफ करने का घरेलु उपचार

Blood Purifier
Blood Purifier


हमारे जिश्म में साफ रक्त (Blood) का होना बहुत जरुरी है, क्‍योंकि यह हमारे अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की निशानी है। अगर हमारा रक्त (Blood) साफ नहीं होगा तो दिन-रात अनेको बीमारियों से घिरे रहेगें और त्‍वचा पर भी इसका असर दिखना शुरु हो जाएगा। इसलिए आपको अपने रक्त (Blood) को साफ करने के लिए जरुरी कदम उठाने चाहिये। रक्त (Blood) को साफ रखने के लिए आप को ऐसे आहार खाने चाहिये जिससे आपका चेहरा दमकता रहे और आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहें। रक्‍त शुद्ध करने वाले आहार-

Ayurvedic treatment for Blood purification

रक्त (Blood) को साफ करने का घरेलु उपचार

1.नींबू- अगर आप रोज़ सुबह नींबू को गरम पानी में निचोड़ कर पिएगें तो यह आपके रक्त (Blood) को शुद्ध करने का बहुत अच्‍छा काम करेगा। यह घोल न केवल आपके रक्त (Blood) को साफ करेगा बल्कि यह जिश्म के सभी विशैले तत्‍वों को भी निकाल बाहर करेगा। अगर आप एक हफ्ते सुबह नींबू पानी पिएगें तो आप खुद ही इसका असर देख सकते हैं। भूंख तो बढेगी ही इसके साथ साथ वजन भी कम होगा।

2.मिर्च- किसी भी रुप में मिर्च खाने से रक्त (Blood) की साफाई हो जाती है। चाहे वो काली मिर्च हो या फिर हरी मिर्च ही क्‍यों न हो। मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो जिश्म में एक दरबान की तरह काम करता है और विषैले तत्‍वों को अंदर आने से रोकता है। हां अगर आपको मिर्च खाने से मना किया गया है तो आपको यह नहीं खानी चाहिये।

3.हरी सब्‍जियां- यह सब्‍जियां हमारे जिश्म से विषैले तत्‍वों को निकालती हैं क्‍योंकि इसमें क्‍लोरोफिल पाया जाता है। अब आप सोंच रहे होगें कि भला क्‍लोरोफिल से कैसे यह संभव है। पर यह एक ऐन्टीडिप्रेसन्ट का भी काम करता है इसलिए आपको अपने सलाद में इसे शामिल करना बहुत जरुरी है।

4.गाजर और चुकंदर- इसके अंदर कैरोटीन पाया जाता है जो न केवल आंखों ओर त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है। बल्कि कैरोटीन जिश्म के अंदर विषैले तत्‍वों को साफ कर के रक्त (Blood) को स्‍वच्‍छ भी बनाता है। गाजर हमारे पाचन तंत्र को भी सही रखता है।
5.अदरक- यह एक सूपर फूड माना जाता है। इसके कई फायदे हैं पर जो अनोखा फायदा है वह यह कि इससे रक्त (Blood) स्‍वच्‍छ होता है। अगर आप इसको कच्‍छा खाएगें तो यह साफ रक्त (Blood) बनाएगा और रक्त (Blood) में नई कोशिकाओं को जन्‍म देगा।
ज्यादा जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ डोक्टर से संपर्क करें 



0 comments:

एक टिप्पणी भेजें