05 नवंबर 2015

गर्भावस्था में महिलाएं कैसे रखे अपना खास ख्याल?


Upcharwala-doctor
Upcharwala

हर महिला कि यह चाहत होती है कि वह एक तंदरुस्त बच्चे को जन्म दे। इस चाहत को पूर्ण करने के लिए गर्भावस्था (Pregnancy) मे पौष्टिक आहार को खाना बहुत जरुरी है। गर्भस्थ शिशु का सम्पूर्ण विकास भी माता के खान-पान पर निर्भर होता है। गर्भवती महिला को ऐसा पोष्टिक आहार लेना चाहिए जो उसके गर्भस्थ शिशु के पोषण में सहायक हो सके।
सामान्यत: महिला को हर रोज 21 सौ कैलोरी  अपने आहार में लेनी चाहिए। और एक गर्भवती महिला को आहार के माधयम से 3 सौ कैलोरी  अतिरिक्त  लेनी ही चाहिए। इसीलिए एक गर्भवती महिला को 24 सौ कैलोरी अपने भोजन से प्राप्त करनी चाहिए|
गर्भावस्था(Pregnancy) में महिला को आहार में कौन से चीजे लेना चहिए ओर कितनी मात्रा में लेना चाहिए इसकि अधिक जानकारी नीचे दी जा रही हैं|

1) प्रोटीन (Proteins)

गर्भवती महिला को आहार मे प्रतिदिन 50 से 75 ग्राम तक प्रोटीन की मात्रा अपने भोजन में शामिल करनी चाहिए।
गर्भवती महिला के गर्भाशय, स्तनों तथा गर्भ के पूर्ण विकास और पूर्ण वृद्धि के लिये प्रोटीन  एक बहुत ही जरूरी तत्व है।
और गर्भ धारण के अंतिम छ: माह के दौरान तो महिला को एक किलोग्राम प्रोटीन आहार  की आवश्यकता होती है।
जिन भोजन में प्रोटीन की अधिकता पाई गयी हैं वे आहार हैं दूध और दुध से बने सभी खाद्य पदार्थ , मूंगफली, पनीर, चिज़, काजू, बदाम जैसे सूखे मेवे और  दलहन, मांस, मछली तथा अंडे आदि।    


2) कैल्शियम (Calcium)

गर्भवती महिला को आहार मे हर रोज 15 से दो हज़ार मिलीग्राम तक कैल्शियम भी मिलना चाहिए।
गर्भवती महिला के और गर्भस्थ बच्चे की स्वस्थ और शक्तिशाली हड्डियों के लिये कैल्शियम की  आवश्यकता अधिक रहती है।
कैल्शियम से पूर्ण आहार में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थ , दलहन, मक्खन, चीज, मेथी, बीट, अंजीर, अंगूर, तरबूज, तिल, उड़द, बाजऱा, मांस आदि शामिल है।

3) फोलिक एसिड (Folic Acid)


पहली तीन महीने वाली महिलाओं को प्रतिदिन पांच ग्राम फोलिक एसिड लेंने की जरूरत होती है। दूसरी और अंतिम तीन महीनो में छ: ग्राम तक फोलिक एसिड लेंने की आवश्यकता होती है।
पर्याप्त मात्रा में Folic Acid लेने से जन्मदोष और गर्भपात होने की सम्भावना बहुत कम हो जाती है। इस तत्व के सेवन करने से गर्भवती महिला को उलटी नहीं होती हैं ।
आपको तो फोलिक एसिड  का सेवन शुरुआत में ही करना चाहिए जबसे  आपने  माँ बनने का निश्चय  कर लिया हो।
फोलिक एसिड से  युक्त आहार मे दाल, राजमा, पालक, मटर, मक्का, हरी सरसो, भिंड़ी, सोयाबीन, काबुली चना, स्ट्रॉबेरी, केला, अनानास , संतरा, दलीया, साबुत अनाज का आटा, आटे कि ब्रेड आदि का समावेश होता है।  

4)  पानी (Water)


गर्भवती स्त्री हो या कोई भी इन्सान , पानी हमारे शरीर के लिये बहुत ही महत्वपुर्ण है। गर्भवती महिलाओ को अपने शरीर में पानी कि बढ़ती हुईं आवश्यकताओं को पुरा करने के लिये प्रतिदिन कम से कम 4 लीटर (10 से 12 ग्लास) पानी अवश्य पीना चाहिए। गर्मी के मौसम में 6 लीटर पानी पीना चाहिए। 
इस बात का ध्यान रहे की हमेशा आप साफ़ और सुरक्षीत पानी ही पिएँ | अगर आप बाहर जाते है तो अपना साफ़ पानी हमेशा साथ रखे या अच्छा बोतलबंद पानी का इस्तेमाल करे। 
पानी की हर बूंद आपकी गर्भावस्था(Pregnancy) को स्वस्थ और सुरक्षित बनाने मे सहायक है।

5)  विटामिन (Vitamins)


गर्भावस्था(Pregnancy) के समय Vitamins कि जरुरत बढ़ जाती है।
खान पान ऐसा होना चाहिए कि जो पर्याप्त मात्रा मे calories तथा अधिक  मात्रा में Proteins के साथ Vitamins कि जरुरत कि पूर्ति कर सके।
हरी पत्तेदार ब्जियां, दलहन, दूध आदि से भी Vitamin उपलब्ध हो जाते है।

6) आयोडीन (Iodine)


गर्भवती महिलाओ  के लिये हर रोज  कम से कम 200 माइक्रोग्राम Iodine कि जरूरत  होती है।
Iodine आपके बच्चे के दिमाग के विकास  के लिये आवश्यक है। इस तत्व की कमी से बच्चे मे मानसिक बीमारी , वजन बढ़ना और महिलाओ मे गर्भपात जेसी अन्य समस्या उत्पन्न होती है।  
गर्भवती महिलाओ को अपने डॉक्टर कि सलाह से Thyroid Profile जॉंच कराना चाहिए।

 7) झींक (Zinc)


गर्भवती महिलाओ  को कम से कम  15 से 20 मिलीग्राम Zinc कि जरूरत होती है।
इस तत्व कि कमी से ज्यादा भूख नहि लगतीं, शारीरिक विकास रूक जात्ता है, त्वचा रोग होने के सम्भावना बढ़ जाते है।
पर्याप्त मात्रा में शरीर को Zinc कि पूर्ति करने के लिए ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जिया ले सकते है।

8. COCOZHI


इन सभी को पूर्ति करने के लिए हम आपको एक ऐसी दवाई के बारें में बताने  जा रहे जो आपको उपरोक्त सभी जरूरतों को पूरा करता है इस दवाई का नाम का Cocozhi   जो की DXN company कंपनी का ये दवाई बहुत ज्यादा फायदेमंद और ये आसानी से बाज़ार में मिल जाते है


0 comments:

एक टिप्पणी भेजें