14 अक्तूबर 2015

बालो को गिरने से रोकने के उपाय (ayurvedic treatment for hair fall in hindi)

Ayurvedic treatment for hair fall in hindi


Hair fall
इन्सान घने काले बालो कि ख्वाहिश रखता है। कोई नहीं चाहता कि बाल असमय झड़ जाये और बाल झड़ने कि वजह से वह 20 साल कि आयु में 40 साल का दिखाई दे। आजकल यह समस्या युवाओं में बहुत तीव्र गति से बढ़ रही है। बाल झ़डना लगभग हर इन्सान की समस्या बन गयी है, फिर भी लोग इसकी रोकथाम के लिए ज्यादा कोशिश नहीं करते है। 


बालो का गिरने के मुख्य कारण

ऐसे तो हर रोज सभी लोगो के कुछ बाल गिरते ही है पर अगर बालो का झड़ना ज्यादा है तो जल्द ही इस ओर ध्यान देना आवश्यक है।  बालो का असमय गिरने के बहुत से कारण है और उन कारणो से संबंधी ज्यादा जानकारी निचे दी गयी है।
·       अनुवांशिक: बालो का समय से पहले  गिरने का मुख्य कारण है अनुवांशिकता। ज्यादातर  पाया गया है कि बालो का असमय गिरना एक परिवार में चल रही रीती रिवाज के तरह है। किसी परिवार में दादा - बाप - बेटा सभी में ये लक्ष्ण समान होता है, इसी के वजह से एक परिवार में सभी लोगो में यह समस्या समान होती है। 


·       आहार: शरीर के दुसरे अंगो कि तरह बालो को भी काले और घने रहने के लिए सभी प्रयास करते हैं, इसके लिए खाने पीने का खाश ध्यान रखना बहुत जरूरी है। समतोल और पौष्टिक आहार न लेने पर बालो का गिरना तय है। आपको अपने खाने में हरी सब्जिया, सलाद, अंकुरित अन्न, फल, वगैरह लेना चाहिए। आपको अननस, आवला, गाजर, पालक, टमाटर, चना, प्याज, अदरकराजमा और सोयाबीन का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। प्रोटीन वाली चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें इससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत होते हैं। इसलिए आहार में ऐसे अन्न का समावेश होना जरुरी है जिनमे इन सभी आहार पदार्थो कि मात्रा अधिक हो। 





·       दिनचर्या: बालो कि सही से देखभाल न करना, ज्यादा समय तक धूप और धूल-मिटटी वाली स्थान पर रहना, ज्यादा तनाव, अधूरी नींद और भागदौड़ वाली जिंदगी जैसे कारणो से ज्यादा होता है। दिन में बार-बार कंघी करना, अलग-अलग प्रकार के रंगों का इस्तेमाल करना , कई तरह के तेल का इस्तेमाल  करते रहना, से भी ज्यादा होता है। 
बालो को गिरने से रोकने के उपाय 
बालो को असमय गिरने से रोकने के लिए यह जरुरी है कि पहले आप पता करे कि ऊपर दिए गए कारणो में से किस कारण आपके बाल अधिक गिर रहे है। जब तक सही कारण का पता नहीं चलेगा तब तक बालो की रोकथाम करना भी  ज्यादा मुश्किल हैं।  इसके लिए निम्न उपाय किये जा सकते हैं|


·       बालो के न गिरने के लिए उचित आहार लेना बेहद जरुरी है। भारतीय आहार में पोषक तत्वों की मात्रा कम होती है। सुबह नाश्ते में अंकुरित अन्न, मुंग, दूध, सोयाबीन लेना लेना बहुत जरूरी है। भारतीय खाने में दाल का महतवपूर्ण स्थान हैं। दल को खाने में समलित करना चाहिए में कि जगह पर भुने हुए मूंगफली या चना लेना चाहिए। गेहू और सोयाबीन के आटे से बनी रोटी खानी चाहिए|
·       अगर आपका वजन बिना कारण बढ़ रहा हैं और थकान रहती हैं उदासी, कमजोरी और त्वचा शुष्क होना जैसे लक्षण दिखाई देते है तो  बीमारी के निदान हेतु योग्य डॉक्टर कि सलाह लेनी चाहिए। महिलाओ में मुख्यतः यह समस्या पाई जाती है। अगर आप या आपके आसपास कोई भी इस समस्या से  परेशान है तो डॉक्टर से इसका इलाज करवाए। बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अपने डॉक्टर कि सलाह अनुसार खाने का चयन करना चाहिए|
·       जो इन्सान उपरोक्त रोगों की  वजह से परेशान है उन्हें दिन में कम से कम  दो बार 1 चमच्च अश्वगंधा चूर्ण शहद के साथ लेना चाहिए।       
·       अगर आपको  भी इसी तरह कि समस्या है तो आप अपने डॉक्टर कि सलाह लेकर खाने में  (1-10%) युक्त तेल का उपयोग कर सकते है। इसकी 1 मात्रा सुबह और रात में जहा बाल कम हो वह लगाए। ह्रदय और किडनी बीमारी के रोगी इसका इस्तेमाल न करे।     
·       कई दवा के कारण भी अधिक होता है जैसे कि दर्दनाशक या तनाव कम करने वाली दवा। अगर आपको कोई दवा लेने के बाद अधिक कि समस्या होती है तो अपने डॉक्टर को इसकी जानकारी दे। 
·       बार-बार बालों को धोने से बालों को नुकसान पहुंचता है। ज्यादातर लोग अपने बालों को खूबसूरत व सेहतमंद दिखाने के लिए बार-बार और ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल  करते हैं बल्कि बालों को धोने के लिए आंवला या  अरीठा पाउडर का इस्तेमाल सबसे अच्छा रहता है। इसके अलावा अगर बालों को धोने के लिए कम केमिकलस वाले  का यूज करें। बार-बार और  न बदले। आपके बाल तैलीय हैं तो का इस्तेमाल न करें।
·       गीले बालो / को कपडे से आराम से सुखाए। गीले बालो में कंघीन करे। गीले बाल नाजुक होते है और आसानी से टूट या गिर सकते है। कंगी करने के लिए मोटे दातो वाला कंघा इस्तेमाल करे। बाल सुखाने के बाद बालो कि अच्छे से मसाज करे। नारियल तेल से मसाज करने से बालो कि जड़ो तक  बढ़ता है और बाल बढ़ते और मजबूत होते है। 
·       बालो पर अधिक गर्म पानी का उपयोग न करे। अधिक गर्म पानी से बाल शुष्क और नाजुक बन जाते है। नहाने के लिए ठन्डे या गुनगुना / पानी का उपयोग करे।  
·       कम से कम सप्ताह में एक दिन शंखपुष्पी से बना हुआ असली और शुद्ध पाउडर  थोड़े से पानी में डालकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसके अलावा भृंगराज के चूर्ण में थोड़ा तिल मिलाकर खाएं। प्याज के रस को बालो में लगाने से बालो का गिरना कम होता है। इन आयुर्वेदिक उपचार से आपके बाल कुदरती आपके बाल स्वस्थ एवं मजबूत बनेंगे।
·       आप आपने बालो में शुद्ध तेल  से हफ्ते में दो बार मसाज भी कर सकते है। मसाज करने के बाद आप इसको कम से कम २ घंटे तक इसे ऐसे ही रहने दे और गुनगुने पानी से बालो को साफ़ कर दे। ऐसा करने से बालो कि उम्र बढती है और बाल मजबूत होते है।    
·       शैम्पू करने से पहले बालों को ड्राय रखने से भी बाल गिरने लगते हैं इसीलिए शैम्पू करने से पहले बालों में हल्के गर्म से मसाज करें। बालों की जड़ों में सरसों के तेल से  अच्छे से मसाज रात को सोने पहले ही कर लेना चाहिए। इससे न सिर्फ आपके बालों की जड़े मजबूत होती है बल्कि बाल भी करने लगती है।
·       बार-बार बालो को अलग लगाकर रंग बदलने का प्रयास न करे। करने से बचे। इनसे बालो को नुकसान पहुचता है। 
·       ज्यादा समय तक कड़क धुप में रहने से बचे। धूल-मिटटी और बारिश के पानी से अपने बालो का बचाव करे।
बालों का सीधा सीधा संबंध बालों का सीधा संबंध आपके पेट से होता है। अगर  पाचन तंत्र और हाजमा आपका ठीक नहीं है तो बालों की जड़ें कमजोर होंगी लगातार कब्ज रहने से कमजोर हो जाते है बाल टूटने व गिरने लगते हैं। इसलिए अपने खान-पान और हाजमे को हमेशा ठीक रखें। 
·       बालो के असमय गिरन के कारण जो युवा परेशान है वह भी करा सकते है।  एक सरल और गंजेपन से छुटकारा पाने का इलाज है। पर एक विशेष लेख कुछ दिनों में इस पर प्रकाशित होने वाला है। 

बाल झड़ना शुरू होने के समय ही तुरंत सावधानी बरतने पर और सही उपचार करने पर इसे रोका जा सकता हैं। बाल गिरने की तकलीफ अधिक होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। 

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें