25 नवंबर 2015

क्‍या होता हैं उच्च रक्तचाप (symptoms of high blood pressure)

उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure)

High Blood Pressure
High Blood Pressure
मौसम के बदलने के साथ-साथ हमारी सेहत भी ख़राब होने लगती है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure) की समस्या ज्यादा होती है। मौसम के बदलने के साथ-साथ आपका रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) भी बढ़ सकता है। गर्मियों में जहां आपका रक्तचाप अपेक्षाकृत कम ही रहता है, वहीं सर्दी के मौसम में रक्तचाप के बढ़ने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है।

क्‍या होता हैं उच्च रक्तचाप (symptoms of high blood pressure)

उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure) में आपकी धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है। दबाव बढ़ने की वजह से आपकी धमनियों में रक्त के बहाव को सामान्य बनाए रखने के लिए दिल को सामान्य से अधिक कार्य करने की जरुरत पड़ती है। रक्तचाप में सामान्यत: दो माप को शामिल किया जाता हैं। सिस्टोलिक और डायस्टोलिक नाम के ये दो माप ही इस बात पर खास निर्भर करते हैं कि आपके हृदय की मांसपेशिया संकुचित (सिस्टोल) हो रही है या फिर धड़कनों के मध्य का खिचाव मुक्त(डायस्टोल) हो रहा है। सामान्यत: आराम की अवस्था में   रक्तचाप 100-140 mmHg सिस्टोलिक (उच्च-रीडिंग में) और 60-90 mmHg डायस्टोलिक (निम्न-रीडिंग में) की सीमा के अन्दर होता है। यदि रक्तचाप  लगातार 90/140 mmHg पर या इसके ऊपर बना रहे, तो यह उच्‍च-रक्‍तचाप की श्रेणी में आता है।

मौसम का असर उच्च रक्तचाप पर

अमेरिका देश के कुछ शोधकर्ताओं ने एक शोध में यह खुलासा किया हैं कि मौसम के बदलने का सीधा संबंध हमारे ब्‍लड प्रेशर पर पड़ता है। वाशिंगटन शहर में  स्थित यूएस डिपार्टमेंट ऑफ वेटरन अफेयर्स मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure) के शिकार करीब साढ़े चार लाख लोगों पर शोध  किया। इस शोध में शोधकर्ता इस निष्कर्ष पर आये कि अधिकतर सर्दी के मौसम  में लोगों का रक्तचाप सामान्य से बहुत ऊपर तक चला जाता है, क्योंकि इस मौसम में लोग नमक का सेवन भी अधिक करते हैं।

साथ ही इस मौसम में लोग आलस्य की अधिकता के कारण कसरत करना भी नहीं चाहते हैं। गर्मियों के मौसम में लोगों को खाने की इच्छा बहुत कम होती है और उनका वजन तेजी से घट जाता है। साथ ही कसरत करने के लिहाज से भी गर्मी का मौसम लोगों के लिए अनुकूल होता है। तो लोगो में उच्च रक्तचाप की शिकायत भी कम देखने को मिलते हैं|

3 टिप्‍पणियां: